pumaindia

प्रीमियर लीग के बारे में

प्रीमियर लीग का आयोजन कैसे किया जाता है, इसके बारे में और जानें

प्रीमियर लीग प्रतियोगिता, इसकी नियम पुस्तिका और केंद्रीकृत प्रसारण और अन्य वाणिज्यिक अधिकारों की जिम्मेदारी के साथ प्रीमियर लीग का आयोजन निकाय है।

हालाँकि, हम अलगाव में काम नहीं करते हैं। हम इंग्लैंड और दुनिया भर में फुटबॉल की गुणवत्ता में सुधार के लिए अपने सदस्य क्लबों और अन्य फुटबॉल अधिकारियों के साथ सक्रिय और रचनात्मक रूप से काम करते हैं।

प्रीमियर लीग के सदस्य क्लब

प्रीमियर लीग एक निजी कंपनी है जिसका पूर्ण स्वामित्व इसके 20 सदस्य क्लबों के पास है जो किसी भी समय लीग बनाते हैं।

प्रत्येक व्यक्तिगत क्लब स्वतंत्र है, फुटबॉल के नियमों के भीतर काम कर रहा है, जैसा कि प्रीमियर लीग, एफए, यूईएफए और फीफा द्वारा परिभाषित किया गया है, साथ ही साथ अंग्रेजी और यूरोपीय कानून के अधीन है।

20 क्लबों में से प्रत्येक प्रीमियर लीग में एक शेयरधारक है। परामर्श प्रीमियर लीग के केंद्र में है और शेयरधारक बैठकें प्रीमियर लीग नीति के लिए अंतिम निर्णय लेने वाला मंच हैं और सीजन के दौरान नियमित अंतराल पर आयोजित की जाती हैं।

प्रीमियर लीग एजीएम प्रत्येक सीज़न के अंत में होता है, उस समय निर्वासित क्लब अपने शेयरों को फुटबॉल लीग चैम्पियनशिप से प्रीमियर लीग में पदोन्नत क्लबों में स्थानांतरित करते हैं।

शेयरधारक बैठक में क्लबों के पास नए नियमों या संशोधनों का प्रस्ताव करने का अवसर होता है। प्रत्येक सदस्य क्लब एक वोट का हकदार है और सभी नियम परिवर्तन और प्रमुख वाणिज्यिक अनुबंधों के लिए कम से कम दो-तिहाई वोट, या 14 क्लबों के समर्थन की आवश्यकता होती है।

हैंडबुक में निहित प्रीमियर लीग रूल बुक (डाउनलोड करें:प्रीमियर लीग हैंडबुक ; PDF 21.6MB), लीग, सदस्य क्लबों और एक दूसरे के बीच एक अनुबंध के रूप में कार्य करता है, जो प्रतियोगिता की संरचना और संचालन को परिभाषित करता है।

नियम पुस्तिका के किसी भी गंभीर उल्लंघन के परिणामस्वरूप एक स्वतंत्र तीन-व्यक्ति न्यायाधिकरण में मामले की सुनवाई, अपराध का पता लगाने और सजा निर्धारित करने के लिए, जो जुर्माना से लेकर अंक कटौती तक हो सकती है और चरम मामलों में, प्रतियोगिता से निष्कासन (यह कभी नहीं हुआ है) प्रीमियर लीग के इतिहास में हुआ)।

प्रीमियर लीग यूके कार्यबल

प्रीमियर लीग का मुख्यालय मध्य लंदन में स्थित है। संगठन में 191 लोगों का स्टाफ है, जो फुटबॉल, कोच विकास, समुदाय, युवा विकास, सुरक्षा, प्रसारण, वाणिज्यिक, संचार, डिजिटल, वित्त, कानूनी, विपणन और नीति सहित कई भूमिकाएं निभाते हैं।

प्रीमियर लीग के वर्तमान यूके कार्यबल में 16.2 प्रतिशत अश्वेत, एशियाई, अल्पसंख्यक जातीय प्रतिनिधित्व शामिल हैं और हम संगठन में समानता, विविधता और समावेश प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम वर्तमान में EY राष्ट्रीय समानता मानक प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं और इसलिए हमारी गतिविधियों और नीतियों का स्वतंत्र रूप से मूल्यांकन किया जाता है।

ताज़ा खबर

अधिक समाचार: ताज़ा खबर